उत्तराखंड राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने फरीदाबाद हरियाणा में आयोजित दो दिवसीय संवाददात्मक बैठक में किया प्रतिभाग

उत्तराखंड राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने फरीदाबाद हरियाणा में आयोजित दो दिवसीय संवाददात्मक बैठक में किया प्रतिभाग
Spread the love

उत्तराखंड राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने फरीदाबाद हरियाणा में आयोजित दो दिवसीय संवाददात्मक बैठक में किया प्रतिभाग

महिला सुरक्षा के लिए विभिन्न कार्यशालाओं व जागरूकता कार्यक्रमों को कराए जाने के लिए दिए प्रस्ताव

फरीदाबाद हरियाणा में उत्तराखण्ड राज्य महिला आयोग अध्यक्ष ने विश्व योग दिवस के अवसर पर किया योग, दिया स्वस्थ रहने का संदेश

उत्तराखण्ड राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल ने फरीदाबाद हरियाणा में राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा हो रही वर्ष 2024-25 की प्रथम संवाददात्मक बैठक 20 जून व 21 जून 2024 में प्रतिभाग किया।

आपको बता दें कि राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा प्रत्येक 3 माह के अंतराल में महिला अधिकारों, महिला सुरक्षा व महिला सशक्तिकरण के लिए विभिन्न कार्यक्रम व अभियान चलाए जाते है जिसके लिए हर 3 माह के अंतराल में इन अभियानों के एजेंडा पॉइन्ट तैयार होते है व पुराने कार्यक्रमों की रिपोर्ट तैयार की जाती है।

उत्तराखण्ड राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल ने इस बैठक में प्रतिभाग करते हुए राज्य की महिलाओं को सशक्त करने व उनके अधिकारों व उनकी सुरक्षा को लेकर विभिन्न विषयों पर कार्यक्रम के लिए प्रस्ताव दिए है।

उन्होंने सोशियल मीडिया के दुष्प्रभावों के लिए, मानव तस्करी को रोकने के लिये, विभिन्न कानूनी व स्किल जागरूकता कार्यशालाओं को देवभूमि की महिलाओं के लिए कराए जाने के भी प्रस्तावों को राष्ट्रीय महिला आयोग के समक्ष रखा है।

साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय महिला आयोग के सामने देवभूमि उत्तराखंड की बॉर्डर क्षेत्र की महिलाओं को पलायन से रोकने, उनके सशक्तिकरण व उनके लिए रोजगार से जोड़ने के प्रयासों के लिए ट्रेनिंग कराए जाने पर जोर दिया है।

बैठक के दूसरे दिन सभी राज्यों के डीजीपी को भी महिला सुरक्षा सहित महिला सम्बंधित प्रमुख मुद्दे लिए चिन्तन हेतु आमंत्रित किया गया था। जिन्हें महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों में जल्द से जल्द कड़ी कार्रवाई करने तथा राज्यों की महिला आयोगों के साथ समन्वय बनाते हुए कार्यक्रम कराने के विषय पर जोर दिया गया।

वहीं बैठक के दूसरे दिन 21 जून को प्रातः 6 बजे राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल ने राष्ट्रीय अध्यक्ष रेखा शर्मा की अध्यक्षता में अन्य राज्यों के महिला आयोगों की अध्यक्षों के साथ विश्व योग दिवस मनाते हुए योग किया तथा उन्होंने कहा कि योग हमारी संस्कृति का हिस्सा है हमें उत्तम स्वास्थ्य के लिए योगा को अपने नित्य जीवन का हिस्सा बनना होगा, योग हमे “मैं से हम की और” बढ़ने के लिए मार्ग प्रशस्त करता है।

इस अवसर पर राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा, सदस्य सचिव मीनाक्षी नेगी, सदस्य ममता कुमारी सहित विभिन्न राज्यों के महिला आयोगों की अध्यक्ष व सदस्य सचिव तथा स्टेकहोल्डर्स उपस्थित रहे।

Mankhi Ki Kalam se

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *