जियो की 1,000 शहरों में 5जी सेवा शुरू करने की योजना तैयार

Spread the love

नई दिल्ली। रिलायंस समूह की दूरसंचार कंपनी जियो ने तकरीबन 1,000 शहरों में 5जी सेवाएं शुरू करने की तैयारियां कर ली है। कंपनी ने अपने स्वदेश में निर्मित 5जी दूरसंचार उपकरणों का परीक्षण भी किया है।
रिलायंस जियो ने कुछ दिन पहले समाप्त हुए 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में सबसे बड़ी बोलियां लगायी हैं। कंपनी ने तकरीबन 1.50 लाख करोड़ रुपये की बोलियों में से 88,078 करोड़ रुपये की बोली लगायी थी।
रिलायंस ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि जियो ने वित्त वर्ष 2021-22 में 5जी सेवाओं के लिए खुद को तैयार करने की लिए बहुत से कदम उठाए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक,  देश के 1,000 शहरों में 5जी सेवाएं देने की जियो की योजना पूरी हो गई है। इस दौरान हीट मैप, 3डी मैप और रे-ट्रेसिंग प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर लक्षित उपभोक्ता खपत और राजस्व की संभावना को आधार बनाया गया।
कंपनी ने कहा कि जियो ने 5जी तकनीक से जुड़ी सेवाओं का जमीनी स्तर पर परीक्षण भी किया है। इस दौरान एआर, वीआर, क्लाउड गेमिंग, टीवी स्ट्रीमिंग एवं औद्योगिक उपयोग को परखा गया।
दूरसंचार विभाग के अनुसार 4जी की तुलना में 5जी सेवाएं 10 गुना तेज होंगी और स्पेक्ट्रम की सक्षमता भी करीब तीन गुना बढ़ जाएगी।

Mankhi Ki Kalam se

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *