दिवाली पर बाजार हुए गुलजार, लोगों का उमड़ रहा हुजूम…जमकर कर रहे खरीददारी

Spread the love

नई दिल्ली।  दिवाली के अवसर पर एक ओर बाजार गुलजार हैं। दिल्ली-एनसीआर से लेकर देशभर के बाजारों में लोग जमकर खरीददारी कर रहे हैं। इस दिवाली लोग जमकर धन खर्च कर रहे हैं। कोविड के दो साल बाद बाजारों में एक बार फिर रौनक लौट आई है। कोविड के दो साल बाद बाजारों में जमकर भीड़ उमड़ रही है। लोग जमकर सामान की खरीददारी कर रहे हैं। इस साल कैट ने दिवाली के अवसर पर करीब 2.50 लाख करोड़ का बाजार होने की उम्मीद जताई है।

दिल्ली के बाजारों में जमकर उमड़ रही भीड़
राजधानी दिल्ली के सरोजनी नगर मार्केट, सदर बाजार, चांदनी चौक में लोगों की हुजूम उमड़ रहा है। 22-23 तारीख को धनतेरस के अवसर पर बाजार को जमकर बिक्री की उम्मीद है। लोग सोना-चांदी से लेकर घर के सामानों में जमकर पैसा खर्च कर रहे हैं। सोने का भाव इस समय 50 हजार रुपए के करीब है।

दो साल बाद लोगों का डर खत्म
साल 2020 में कोरोना महामारी आने के 2 साल बाद लोगों के कोविड के प्रति डर खत्म होता दिखाई पड़ रहा है। बाजारों में उमड़ती भीड़ और बिना मास्क के लोग कोविड की परवाह किए बगैर घर से बाहर निकल रहे हैं। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसको लेकर चिंता जताई है और राज्य सरकारों को कोविड का पालन करने को कहा है। लेकिन लोगों में कोविड का डर नजर नहीं आ रहा है।

ऑनलाइन शॉपिंग का बाजार
स्थानीय बाजार के अलावा लोग ऑनलाइन शॉपिंग भी जमकर कर रहे हैं। दिवाली के अवसर पर ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों को कंपनिया बड़े स्तर पर डिस्काउंट दे रही हैं। दशहर के अवसर पर लोगों ने 25 हजार करोड़ रुपए तक की ऑनलाइन शॉपिंग की थी। ऐसे में ऑनलाइन सामान बाजार को दिवाली पर बड़ी खरीददारी की उम्मीद है।

लोकल फॉर वोकल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर लोग स्थानीय उत्पादों पर ज्यादा ध्यान देते हैं। बाजार में चीनी सामान की बिक्री में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। लोग अब सस्ते सामान की जगह गुणवत्ता पर ध्यान दे रहे हैं। चीन में कोविड नीति के कारण माल की सप्लाई बाधित हुई है। जिससे बाजार में चीनी माल कम आ रहा है। लोग मिट्टी के दीयों की जमकर खरीददारी कर रहे हैं। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार मिल रहा है।

Mankhi Ki Kalam se

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *