अच्छी खबर :- दून अस्पताल में शुरू हुई फाइबर आप्टिक ब्रोंकोस्कोपी सुविधा, कम खर्च में आसानी से पता चलेगी फेफड़ों की कई बीमारी

Spread the love

देहरादून। दून अस्पताल इलाज के लिए आने वाले मरीजों के लिए अच्छी खबर है। दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय की स्वास्थ्य सुविधाओं में लगातार बढ़ोतरी की जा रही है। इसी क्रम में अब अस्पताल के टीबी एवं छाती रोग विभाग में फाइबर आप्टिक ब्रोंकोस्कोपी की शुरुआत की गई है। विभागाध्यक्ष डा. अनुराग अग्रवाल ने बताया कि इस मशीन की मदद से फेफड़ों के कैंसर, नान रिजाल्विंग निमोनिया, हैमोप्टिसिस व फेफड़ों से किसी बाहरी पदार्थ (फारेन बाडी) निकालने में मदद मिलेगी। बता दें, करीब सात साल पहले दून अस्पताल और दून महिला अस्पताल को एकीकृत कर मेडिकल कालेज में तब्दील कर दिया गया था। जिसके बाद यहां नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) के मानकों के अनुरूप सुविधाएं जुटाई जा रही हैं। प्राचार्य डा. आशुतोष सयाना ने बताया की टीबी एवं छाती रोग विभाग में इसी साल पीजी शुरू किया जाना है। जिसके लिए एनएमसी में आवेदन किया गया है।

इसी क्रम में विभाग में नई मशीन, जांच आदि की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया इस नई ब्रोंकोस्कापी मशीन से गंभीर प्रकार के कैंसर की सही समय पर डायग्नोसिस, गंभीर निमोनिया के उपचार, कोई भी ऐसा कारण जिससे श्वास के रास्ते से खून आता है, उसका कारण पता करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि दूरदराज के क्षेत्रों मरीज यहां बेहतर उपचार की उम्मीद लेकर आता है। ऐसे में हरसंभव प्रयास किया जा रहा है कि उन्हें किफायती शुल्क पर सभी तरह की विशेषज्ञ सुविधा उपलब्ध कराई जाए। फाइबर आप्टिक ब्रोंकोस्कोपी अस्पताल में बहुत कम खर्च पर हो जाएगी।

Mankhi Ki Kalam se

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *