यमकेश्वर: हर घर जल हर घर नल की खुली पोल, इस गॉव में हल लगाते वक्त बीच खेतों में बीछायी गयी  पाईप लाईन उखड़ी, 

यमकेश्वर: हर घर जल हर घर नल की खुली पोल, इस गॉव में हल लगाते वक्त बीच खेतों में बीछायी गयी  पाईप लाईन उखड़ी, 
Spread the love

यमकेश्वरः यमकेश्वर के हर घर जल हर घर नल योजना के तहत हर ग्राम सभा में पानी की पाईप लाईनें तो बिछ गयी हैं, कुछ गॉवों में पानी आ भी गया है और कुछ गॉवों में अभी सिर्फ पाईप लाईन बिछायी गयी हैं, पानी का स्त्रोत कहॉ होगा यह सर्वेंकारों के बने नक्शें में कैद है। मामला यमकेश्वर के जुलेड़ी ग्राम सभा के राजस्व ग्राम ढौसण का हैं। हर गॉव की तरह ही इस गॉव में भी हर घर जल हर घर नल योजना के तहत ठेकेदार के द्वारा पानी की पाईप लाईन बिछाई गयी। पानी प्रस्तावित जुलेडी पमि्ंपग योजना से आना प्रस्तावित है, अभी इस योजना पर काम शुरूवाती दौर में है। फल्दाकोट में इसके लिए पानी का टैंक बनना प्रस्तावित है, और उसके बाद प्रत्येक ग्राम सभा में एक- एक टैंक बनना है। विभाग द्वारा और ठेकेदार द्वारा पानी आने से पूर्व ही हर गॉव में नल बिछा दिये गये हैं।

v
ढौंसण गॉव में पानी की पाईप लाईन बिछायी गयी मामाल उससे जुड़ा है। ढौसण गॉव के काश्तकार अरविंद पयाल व अन्य ग्रामीण जब हल लगा रहे थे तब खेतों में बीछे पाईप लाईन हल लगाते वक्त उखड़ गयी जिससे उनके बैलों को चोट आयी हैं और कुछ काश्तकारों के ट्रैकटर को नुकसान हुआ है। उन्होनें आरोप लगाते हुए बताया कि ठेकेदार ने पाईप लाईन पर की दूरी कम करने के लिए खेतों के बीच में पाईप लाईन डाल दी हैं। कमाल की बात यह है कि पाईप लाईन को नीचे खोदकर डाली जानी थी वह खेत के एक फीट से भी कम गहराई में डाली गयी है, और कुछ स्थानों पर तो बस हवा में ही ऊपर बिछा दी गयी हैं।

ग्राम प्रधान जुलेड़ी का कहना है कि जब पाईप लाईन बिछ रही थी तो ठेकेदार द्वारा हस्तक्षेप करने पर कहा गया कि यह ग्राम प्रधान स्तर का मामला नहीं है, और उसके द्वारा मनमानी तरीके से पाईप लाईन बिछा दी गयी हैं।

इस मामले में संबंधित सहायक अभियंता से बात की गयी तो उन्होंने मामले की जॉच कर उचित कार्यवाही की जायेगी और पुनः दोबारा सही स्थान पर उक्त पाईप लाईनों को बिछाया जायेगा। इस हेतु ठेकेदार को निर्देशित कर जल्दी ही कार्य करने हेतु कह दिया गया है।

Mankhi Ki Kalam se

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *