एम्स ऋषिकेश में स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए आयुष्मान भवः “सेवा पखवाड़े“ का आयोजन

एम्स ऋषिकेश में स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए आयुष्मान भवः “सेवा पखवाड़े“ का  आयोजन
Spread the love

स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए आयुष्मान भवः “सेवा पखवाड़े“ का सोमवार को समापन हो गया। इस पखवाड़े के अंतर्गत एम्स ऋषिकेश के यूरोलाॅजी विभाग और नगर क्षेत्र के विभिन्न सामाजिक संगठनों के संयुक्त तत्वावधान में ऋषिकेश सहित आस-पास के अन्य शहरों में लोगों को अंगदान के प्रति जागरूक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान कहा गया कि जीवन में अंगदान करने से बड़ा कोई दूसरा दान नहीं है और अंगदान कर हम किसी अन्य जरूरतमंद का जीवन बचा सकते हैं।

आयुष्मान भवः सेवा पखवाड़े का शुभारम्भ 17 सितम्बर को किया गया था। एम्स संस्थान की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) मीनू सिंह और चिकित्सा अधीक्षक प्रोफेसर संजीव कुमार मित्तल के मार्गदर्शन में आयोजित किए गए इस पखवाड़े के तहत विभिन्न स्थानों पर जन-जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। एम्स के यूरोलाॅजी और नेत्र विभाग के संयुक्त तत्वावधान में ऋषिकेश, हरिद्वार और रुड़की शहरों के विभिन्न स्थानों पर जागरूकता संबन्धित कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

जानकारी देते हुए कार्यक्रम के मुख्य समन्वयक और यूरोलाॅजी विभाग के हेड डाॅ. अंकुर मित्तल ने बताया कि 20 सितम्बर को प्रांतीय उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल ऋषिकेश के साथ संयुक्त तत्वावधान में गुरूद्वारा श्री गुरू सिंह सभा, देहरादून रोड ऋषिकेश में, 21 सितम्बर को हरिद्वार के कनखल स्थित श्रीराम कृष्ण मिशन सेवा आश्रम अस्पताल में और 22 सितम्बर को नगर निगम रुड़की के सभागार में रोटरी क्लब रुड़की व नगर विकास मंच रुड़की के साथ कार्यक्रम आयोजित कर आम लोगों को अंगदान करने के प्रति प्रेरित किया गया। इस अवसर पर लोगों को अंगदान के प्रति जागरूक करने, नेत्रदान व रक्तदान करने, अंगदान करने से संबंधित मिथकों पर चर्चा कर इस मामले में विभिन्न लाभप्रद जानकारियां दी गई। साथ ही नेत्रदान और रक्तदान करने के लिए भी जनमानस को जागरूक कर इसकी महत्ता बताई गई। इस दौरान विभिन्न स्थानों पर आयोजित किए गए नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुतियों से भी अंगदान के महत्व को समझाया गया।

विभिन्न स्थानों पर आयोजित हुए इन कार्यक्रमों के अवसर पर यूरोलाॅजी विभाग के डॉक्टर अरूप मण्डल, डॉक्टर विकास पवार, डॉक्टर पीयूष गुप्ता, डाॅ. हर्षित अग्रवाल व देशराज सोलंकी, आई बैंक से डाॅ. शाश्वत शेखर व नर्सिंग ऑफिसर महिपाल चौहान, ब्लड बैंक से डाॅ. सारिका अग्रवाल और जूही भाटिया और नर्सिंग विभाग के प्रदीप,सचिन आदि स्टाफ मेबर सहित नर्सिंग के छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Mankhi Ki Kalam se

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *